जाने कंप्यूटर कीबोर्ड के F1 से F12 Keys का मतलब और इनका उपयोग –

कंप्यूटर Keyboard में F1 से लेकर F12 Keys का क्या काम होता हैं?
हम सभी के पास कंप्यूटर और लैपटॉप तो जरूर होता है और हम इसके बारे में जानते है साथ ही इसके कीबोर्ड के Keys के बारे में भी थोड़ा बहुत जानकारी रखते है जिसे हम नॉर्मल लाइफ में उपयोग में लेते हैं, वही हमने कीबोर्ड के ऊपर वाले रो में F1 से लेकर F12 तक के Keys देखा ही है।

 

तो क्या आपको इन Keys के बारे में पता है कि ये किस काम मे आते है और ये कितने काम के होते हैं। अगर नही तो आपको बता दे कि ये कीबोर्ड के ये Keys बड़े ही कमाल और काम के होते हैं जिसके बारे में अगर आप जान गए तो आपके बहुत काम मे आ सकते हैं।

 

यह कई कामो को बहुत ही आसान बना देता है, जैसे कि जब हम अलग अलग Softwares पर वर्क करते है तब यह Keys शॉर्टकट के कामो को करने में काम आते हैं पर इसके अलावा इन F1 से लेकर F12 तक के ये Keys कुछ खास कामो के लिए  इंस्टॉल किए गए है तो आइए चलिए जानते है इसके बारे में।

 

कंप्यूटर Keyboard में F1 से लेकर F12 Keys का क्या काम होता हैं?

 

कंप्यूटर Keyboard में F1 से लेकर F12 Keys का क्या काम होता हैं?

F1 Key –

हर कंप्यूटर का एक अपना एक सॉफ्टवेयर सेटअप पैनल होता हैं, आप इस को जब कंप्यूटर On करते हैं उस समय अगर आप F1 Key को प्रेस करते है तो आप Computer Setup पैनल पर पहुच जाएंगे।

 

 

आप यहां से अपने कंप्यूटर के Settings में पहुच जाएंगे जहां से आप किसी तरह की दिक्कत या अपने हार्डवेयर स्पेक्स और दूसरी तरह के जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं और उसको बदल सकते हैं।

 

F2 Key –

 

F2 Key की मदद से आप अपने Computer के किसी भी File को डायरेक्ट इस Key को प्रेस करके Rename कर सकते हैं, यानी कि आप सीधा F2 की को प्रेस करके सीधा Rename कर सकते हैं बिना माउस की मदद के।

 

सिर्फ इतना ही नही आप अगर MicroSoft Word को यूज़ करते हुए F2 Key की दबायेंगे तब आप जिस फ़ाइल पर काम कर रहे होंगे उस फ़ाइल का Print Preview देख पाएंगे।

 

F3 Key –

 

F3 Key के इस्तेमाल आप किसी भी चीज को सर्च करने के लिए Search बॉक्स को ओपन कर सकते हैं, आप F3 को प्रेस करके किसी भी फ़ाइल या फोल्डर को सर्च कर सकते हैं।

 

F4 Key –

 

इस Key की मदद से आप डायरेक्ट विंडो में तो फायदा नही उठा सकते है पर अगर आप MicroSoft Word यूज़ करते है तो इस बटन को दबाने पर आप अपने पिछले किये हुए काम को Repeat कर पायंगे यानी कि आप अपने किये हुए पुराने काम को दोबारा से दोहरा पाएंगे।

 

F5 Key –

 

हम सब जानते है और F5 Key का इस्तेमाल अपने Windows को Refresh करने के लिए करते है, इसको दबाने पर System रिफ्रेश हो जाता हैं, पर इसके अलावा भी आप Power Point पर अपने बनाये गए प्रोजेक्ट का स्लाइडशो शुरू कर सकते हैं।

 

F6 Key –

 

F6 Key का इस्तेमाल आप अपने Computer Windows में खुले कई Folders के कंटेंट को देखने के लिए कर सकते हैं, इसके साथ आप इस की का इस्तेमाल आप अपने MS Word में कर सकते हैं।

 

जहां आप अपने MS Word में खुले हुए सभी Documents को एक-एक करके देखने के लिए कर सकते हैं, इसके लिए आप अपने Keyboard से CTRL+SHIFT+F6 का इस्तेमाल करके ऐसा कर सकते हैं।

 

F7 Key –

 

इस Key के इस्तेमाल आप MS Word में काम मे आता हज जहां आप अगर MS Word यूज़ करते हुए करते है इसका इस्तेमाल करते है तो यानी F7 को प्रेस करने के बाद आगे आप जो भी Type करेंगे उसका Spelling Check होने लगता हैं।

 

F8 Key –

 

इस Key का इस्तेमाल भी आप MS Word में यूज़ में आता हैं जहां इसको प्रेस करने के बाद आप Text को सिलेक्ट कर सकते हैं।

 

F9 Key –

 

कई Systems में आप इस Key के इस्तेमाल से आप स्क्रीन के ब्राइटनेस को कंट्रोल कर सकते हैं और साथ ही अगर आप Microsoft Outlook में E-Mail भेजने या उसको रिसीव करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं।

 

F10 Key –

 

अगर आप अपने System पर किसी Software पर काम करते हुए F10 Key को प्रेस करते है तो उस सॉफ्टवेयर का Menu खुल जाता है और साथ अगर आप इसको SHIFT+F10 दबाते है तो ये आपके Mouse के राइट क्लिक की तरह वर्क करता हैं।

 

F11  Key –

 

अगर आप किसी ब्राउज़र पर काम करते है और उसको आप Full Screen में करके देखना या उस पर काम करना चाहते है तब आप F11 Key के इस्तेमाल से उसको Full Screen में कर सकते हैं।

F12 Key –

यह Key भी MS Word में काम मे आता है जहां आप अगर किसी फ़ाइल पर काम करते है और उसको Save करना चाहते है तब आप सीधे F12 बटन को दबाकर Save As कर सकते हैं, वही पहले से सेव फ़ाइल को काम करने बाद दोबारा सेव करना चाहते है SHIFT+F12 से सेव होगा।

 

यही Same काम CTRL+S से भी हो सकता है पर आपको F12 के फ़ीचर्स के बारे में बताया हैं।

 

लैपटॉप और PC के Keyboard में F1 से लेकर F12 के काम मे थोड़ा अंतर होता है जहां लैपटॉप में इनमे कुछ एक्स्ट्रा Options मिलता है जैसे Volume Up And Down और ब्राइटनेस बढ़ाने घटाने का ऑप्शन मिलता हैं।

 

तो साथ ही कई लैपटॉप्स में कई दूसरे ऑप्शन्स भी मिल जाते है पर इस पोस्ट में हमने F1 से लेकर F12 तक के काम मे आने वाले फ़ीचर्स के बारे में बताया है। तो मैं उम्मीद करता है की आपको यह जानकारी पसंद आया होगा और आप समझ गए होंगे की Keyboard के F1 से लेकर F12 Keys का क्या काम होता हैं?
Deepak Singh
Hello Everyone, मेरा नाम Deepak Singh हैं, और मैं इस ब्लॉग पर आपको सभी प्रकार के नए Apps, Games की जानकारी शेयर करता हु साथ ही आपको कंप्यूटर और एंड्राइड से जुड़ी Tips & Tricks बताता ताकि आप इनके बारे में जान सके।