Adroidon

Google Chrome Browser के 7 Best Hidden Features

नमस्ते, आज के इस पोस्ट में, मैं आप सभी से बात करने जा रहा हु, Google Chrome Browser के 7 Best Hidden Features के बारे में , और आप सभी को इसकी पूरी जानकारी डिटेल्स में बताऊंगा जिस से आपकी  Browsing Experience और भी बेहतर हो जाएगी। वैसे तो मुझे जहा तक लगता है, की आपको इनमे से कुछ के बारे में पता ही होगा फिर भी इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

 

-: Also Read :-

 

तो दोस्तो चलिए अपने Knowledge को थोड़ा और बढ़ाते हैं, इस पोस्ट के माध्यम से। पर उस से पहले थोड़ा इसके बारे में बात कर लेते हैं की Google Chrome Browser क्या हैं?

Google Chrome Browser क्या हैं?

Google Chrome Browser के 7 Best Hidden Features
Google Chrome Browser एक गूगल का प्रोडक्ट हैं, जिसकी मदद से हम सब Internet पर कुछ भी सर्च और  किसी भी वेबसाइट पर विजिट कर पाते हैं। यह Computer (Windows) और Android दोनो के लिए ही Available हैं। जहां आपको ढेर सारे कमाल के फ़ीचर्स मिल जाता हैं जो एक किसी भी ब्राउज़र में होना ही चाहिए, पर जो इसको दुसरो से अलग बनाता है वैसे ही कुछ ऑप्शन्स और फ़ीचर्स के बारे में बात करने वाले हैं।

 

और जैसा कि हम सब जानते ही है कि आज के समय में सभी फोनों में कोई Browser हो या न हो पर Google Chrome Browser जरूर होता हैं, और हो भी क्यों ना ये दुसरो से बेहद हटकर जो हैं।

 

दुनिया भर में लगभग इसके 50 फीसदी से ज्यादा के आबादी वाले लोग अपने फ़ोन में इसको यूज़ कर रहे हैं, चाहे वो Android फ़ोन के माध्यम से हो या Desktop के माध्यम से हो। कुल मिलाकर इसकी Popularity दूसरे अन्य Browsers से कही ज्यादा हैं.

Google Chrome Browser के 7 Best Hidden Features –

Google Chrome Browser के 7 Best Hidden Features
तो चलिए अब काम की बात पर आजाते हैं वैसे ऊपर बताई गई बाते आपकी नॉलेज को बढ़ाने के लिए था पर अब जिन  Google Chrome Browser के 7 Best Hidden Features के बारे में करने जा रहा हु इसे आराम से पढ़ें, और अपना राय कमेंट बॉक्स मे देना न भूलें.

 

 1.  Do Not Trace –

Do Not Trace : दोस्तों सायद आप इस फ़ीचर के बारे में जानते होंगे, पर क्या आप जानते है कि जो आप Internet पर सर्फ़िंग करते है, उस समय आप पर नजर रखा जाता है कि आप इंटरनेट पर क्या Search कर रहे है और क्या नहीं, ये सारी बाते चीजे Trace होती रहती हैं, कभी आपने गौर किया होगा तो आप जो थोड़ी देर पहले Amazon या Flipkart पर जो चीज Search करते है या कुछ भी करते है, उसके थोड़ी देर बाद ही आपको दूसरे Sites पर उसी से Related Ads के जरिए देखने को मिल जाता हैं, ये चीजें Google इस लिए करता है ताकि वो आपके लिए एक बेहतर सुविधा दे सके इसलिए ये कभी ना सोचे कि वो आप पर निगरानी रख रहा हैं.

 

पर अब आप अगर चाहे तो इसे रोक सकते हैं, Google Chrome Browser की हमेशा यही कोशिश रहती है कि आपको सबसे Best सर्विस मिले, तो आप “Do Not Trace” वाले इस फ़ीचर को Enable करके खुद को ट्रेस होने से बचा सकते हैं, इसको Enable करने के लिए आप नीचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।
  • आपको अपने Chrome की Settings में जाना होगा.
  • फिर यहां आप Privacy वाले Option पर क्लिक करें
  • यहां आपको “Do Not Trace” वाला ऑपशन मिलेगा, इसको अब Enable कर लें.
READ  Jio eSim Ko Activate Kaise Kare? Full Details In Hindi

 

Note :-  इस फीचर को Enable करने की प्रक्रिया Android और Windows में Same हैं.

 

 2.  Automatic Offline Page Saving  –

Offline Page Saving : दोस्तो मेरी नजर में ये सबसे बेस्ट फीचर हैं, क्योंकि ये आपके Current Open Tab को सेव कर देता हैं, इसका मतलब यह है की जब आप इंटरनेट पर काम कर रहे होते है, या किसी पहले से Load पेज को Open करके छोड़ा होता हैं, तो वो पेज बिना Internet की मदद के उसको दोबारा से खोलते है तब आपको वो Same Page Offline में खुल जाती हैं, ये फ़ीचर Online Book Readers के बाड़े काम मे आती हैं, ये Feature पहले से ही Enable रहता हैं, पर इसके अलावा भी कुछ खास हैं।

 

इसके अलावा अगर Same Page को अपने Internal Storage में Save करना चाहते है, तो ये भी कर सकते हैं. बस आपको इसको करने के लिए Online के समय ही इस काम को करना होगा। इसको करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फ़ॉलो कर सकते हैं।
  • पहले उस पेज पर रहते हुए Menu के बटन पर क्लिक करें
  • अब यहां आपको Print का Option दिखाई देगा.
  • इस पर क्लिक करें, क्लिक करते ही आपको आपको PDF का ऑप्शन दिखेगा, अब आप उसे Save कर लें.
आप इसे चाहे तो इंटरनल स्टोरेज में सेव करें या कही भी आप इसको शेयर करना चाहे तो वो भी कर सकते हैं, अब ये पूरी तरह से Offline हो जाएगा.

 3.  Play Dinosaur Game –

Dinosaur Game : अगर आप अपने टाइम को पास नही कर पा रहे है तो आप Chrome पर Game भी खेल सकते हैं, हालांकि ये Game आपको 3D में खेलने को तो नही मिलेगा पर आपका Time Pass तो हो ही जाएगा. बस आपको इस game को खेलने के लिए Offline होना पड़ेगा. जब आपका फ़ोन internet से Connected नही होता है तो Chrome को Refresh करने पर ये Game सामने आ जाता हैं।

 

तब आप इस Dinosaur Game को खेल सकते हैं, ये Game Android और Windows दोनों ही जगह पर खेल सकते हैं, PC पर  Space Button को दबाकर और फ़ोन में Screen Touch करके.

 4.  Incognito Tab –

Incognito Tab : दोस्तों “Incognito tab” फीचर भी बड़े ही कमाल का हैं, और हो सकता है इसके बारे में आपको पता हो। Chrome Browser का यह वाला फ़ीचर Best इसलिए है, क्योंकि इसमे आप Searching और Internet सर्फ़िंग दोनों ही सबसे छिपकर कर सकते हैं।

 

इसमे आपका कोई History, Cookie’s कुछ भी Trace नही कर पाएंगे ये Private Browsing के लिए सबसे बढ़िया Feature हैं, इसको आप अपने किसी पर्सनल काम के लिए यूज़ कर सकते हैं.

 

Note:- इस ‘Incognito‘ फ़ीचर का इस्तेमाल करते समय अपने पुराने सभी Open Tabs को Close कर दे, नही तो ये Feature सही से काम नही करेगा.

 

READ  Jio eSim Ko Activate Kaise Kare? Full Details In Hindi

 5.  Closed Tab को दोबारा कर सकते हैं Open –

Closed Tab : दोस्तो कई बार जल्दी बाजी में या फिर गलती से काम करते समय Open Tab Close हो जाता हैं, और उस समय अगर आप जरूरी काम कर रहे होते हो तो बहुत बुरा लगता हैं, पर अब आप से कभी ऐसे कोई Tab Close हो जाए तो आप बिलकुल Simply उसे दोबारा Re-Open कर सकते हैं।

 

बस आपको अपने Computer पर Shift+ बटन को दबाना होगा और आपका Closed Tab दोबारा Open हो जाएगा। फोन में ये फ़ीचर जब आप किसी टैब को क्लोज़ करते है तभी सिर्फ आता है वो भी कुछ Seconds के लिए “Undo” के रुप मे आता हैं।

 6.  Location Tracking कर सकते हैं बंद  –

Location Tracking : जैसा कि हम सब जानते है, की जब हम ऑनलाइन कुछ भी Search करते है या कोई काम करते है तो Browser  हमारी Location Track करता है, ताकि आपके Location की पूरी खबर हो। ये ज्यादा तर Browsers इसका एक्सिस मांगते हैं, लेकिन अगर आप चाहे तो इसको रोक सकते है वो भी बहुत ही आसानी से इसको बंद करने के लिए।
  • आप सबसे पहले Menu के बटन पर क्लिक करें
  • फिर आप Settings में जाएं
  • यहां आपको Privacy का ऑप्शन मिलेगा
  • अब आपको यहां Location का ऑप्शन मिलेगा
  • इसको आप ऑफ कर दे, और आपका काम हो गया.
पर साथ ही यह बात भी जान ले कि Location का एक्सिस कोई भी Website या browser इसलिए मांगते है ताकि आपके लिए Better सुविधा उपलब्ध करा सके जैसा कि मैंने आपको ऊपर ही समझाया था कि ये ऐसा क्यों करते हैं।

 7.  Direct Search Feature –

Direct Search : ये Feature भी अच्छा हैं, Because आप इसकी मदद से बिना किसी Extra Tab को Open किये किसी भी Word या Website को Open कर सकते हैं, इसको करने के लिए बस आपको जिस Word के बारे में पता करना हैं उस पर कुछ देर क्लिक करके रखें, और आपका Google Chrome Browser उस Word को ये नीचे की तरफ से Open कर देता हैं, यानी Search कर देता हैं आप जब उसको ऊपर की ओर Slide करेंगे तब वो New Windows में खुल जाती हैं।

Change Google Chrome Theme –

Chrome Theme : आप जब गूगल क्रोम ब्राउज़र के “Web Store” पर जाते है तब यहां पर आपको गूगल क्रोम ब्राउज़र ढेर सारे इसके थीम देखने को मिल जाता हैं, यहां पर आप सर्च बॉक्स में Theme लिख कर सर्च कर सकते हैं।

 

जिसके बाद यह आपको हर प्रकार के इसके Themes दिखा देगा जिसमे से आपको जो पसंद आये उसको आप डाउनलोड कर सकते हैं, इसके अलावा आप इसके वेब स्टोर से और भी बहुत सी चीजें डाउनलोड कर सकते है जैसे Useful Google Chrome Extensions जो आपके ब्राउज़िंग को और बेहतर बना देता हैं और आपके ब्राउज़र को स्मार्ट बना देता हैं।

Conclusion :-

हालांकि Chrome Browser समय के साथ काफी बेहतर होता रहा हैं और अभी भी ऐसे कई फ़ीचर्स हैं जिसे आप इसमे ढूंढ सकते हैं, अभी तक मैंने आपको जितने फ़ीचर्स के बारे में बताया हैं हो सकता हैं इसमे कुछ आगे इसके New अपडेट में बदला हुआ मिले।

 

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि Google Chrome Browser के 7 Best Hidden Features के बारे में अगर आपको यह जानकारी पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Deepak Singh

Hello Everyone, मेरा नाम Deepak Singh हैं,
और मैं इस ब्लॉग पर आपको सभी प्रकार के नए Apps, Games की जानकारी शेयर करता हु साथ ही आपको कंप्यूटर और एंड्राइड से जुड़ी Tips & Tricks बताता ताकि आप इनके बारे में जान सके।

Add comment

Follow us

Don't be shy, get in touch. We love meeting interesting people and making new friends.

Most discussed