AC And DC Current Kya Hai?

AC And DC Current Kya Hai?

AC And DC Current Kya Hai? यदि आपको एक दिन ऐसी जगह पर रहना है जहां पर कोई इलेक्ट्रिसिटी नही है। तो क्या आप रहेंगे?


नही ना! क्योंकि आज हम इलेक्ट्रिसिटी पर निर्भर हो चुके है। हमारी रोज की जिदंगी में छोटे से लेकर बड़े काम तक हम इलेक्ट्रिसिटी पर निर्भर है।


लेकिन इस बिजली में भी आने वाले करंट दो प्रकार के होते है। एक है एसी करंट (AC Current) और दूसरा है डीसी करंट (DC Current)

AC And DC Current Kya Hai?

AC And DC Current Kya Hai?


लेकिन क्या आप इन एसी करंट (AC Current) और डीसी करंट (DC Current) के बारे में जानते हैं? आपके घर में कौन सा करंट का उपयोग होता है? इनका फुल फॉर्म क्या है? इनका उपयोग क्या है? जानते है?


नही जानते है तो आज आप सही जगह पर आए है। आज के इस आर्टिकल में AC And DC Current Kya Hai, के बारे में जानकारी जानेंगे।


तो आइए जानते हैं..

AC Current Kya Hai?

AC And DC Current Kya Hai?

AC Current का फुल फॉर्म होता है “Alternating Current” (अल्टरनेटिंग करंट)। ये अल्टरनेटिंग करंट समय समय पर अपनी flow की दिशा बदलता रहता है और एक दूसरे से अल्टरनेट होता रहता है। इसी वजह से इस करंट को हम AC Current यानी Alternating Current कहते है।


एसी करेंट का सबसे ज्यादा फायदा यह है की इसे हम ज्यादा दूरी तक आसानी से ले जा सकते है। इसके अलावा हम ट्रांसफार्मर की मदद से इस एसी करेंट को कम और ज्यादा कर सकते है, इसके वोलेटेज को कम और ज्यादा कर सकते है।


एसी करंट से हम 33,000 Volte तक प्रोड्यूस कर सकते है। अल्टरनेटिंग करंट का ज्यादातर उपयोग हम electric power, office, और buildings में इलिक्ट्रिसिटी के लिए हम एसी करेंट का उपयोग करते है।


अल्टरनेटिंग करंट को waveform में sine wave कहा जाता है और दूसरे शब्दो में इसको curved line कहा जाता है। यह curved line इलेक्ट्रिक साइकिल को प्रेंसेट करती है।

एसी करंट को Hertz or Hz में मापा जाता है।

AC Current का इतिहास क्या है?

Alternating Current को सबसे पहले फ्रेंच इन्वेंटर हिपोलाइट पिक्सी ने 1832 में बनाया था और एसी करंट का पहली बार टेस्टिंग 1832 में किया गया था। जिसमे माइकल फैराडे के सिद्धांतों के आधारित एसी करंट का टेस्टिंग किया था।

इस टेस्टिंग के दौरान डायनमो इलेक्ट्रिक जेनरेटर का उपयोग किया गया था। बाद में निकोला टेस्ला ने अल्टरनेटिंग करंट को ज्यादा डेवलप किया और बाद में इंडक्शन मोटर और टेस्ला टावर जैसे अविष्कार का निर्माण किया।

AC Current का उपयोग क्या है?

एसी करंट के उपयोग ज्यादातर सभी जगह पर होता है। इसके बारे में उपर हमने बताया है। इसके अलावा बहुत सारी ऐसी जगह है जहां पर अल्टरनेटिंग करंट का उपयोग किया जाता है, जिसके बारे में नीचे बताया है:

  • डीसी करंट के लिए एसी करंट का होना सबसे जरूरी है। यदि एसी करंट ही नही होगा तो डीसी करंट कैसे बनेगा? डीसी करंट का सबसे बड़ा सोर्स ही एसी करंट है।
  • बड़े बड़े कारखानों में बड़ी मशीनो में अल्टरनेटिंग करंट का ही ज्यादा उपयोग किया जाता है।
  • हमारे घर में कूलर, पंखे, फ्रीज, माइक्रोवेव पानी का पम्प इत्यादि सभी चीजों को चलाने के लिए हम एसी करंट का ही उपयोग करते है।
  • इंजीनियरिंग फील्ड में भी बड़ी और छोटी मशीन जैसे ड्रिल मशीन और कटर जैसे मशीन अल्टरनेटिंग करंट से ही चलते है।

तो दोस्तो यह कुछ एसी करंट के उपयोग है, जिसका हम अपने रोजिंदी जिंदगी में अल्टरनेटिंग करंट का उपयोग करते है।

DC Current Kya Hai?

AC And DC Current Kya Hai?

DC Current यह Ac Current से बिलकुल विपरीत है। DC Current में करंट का flow एक ही दिशा में होता है जिसमे उसका voltage भी steady (स्थिर) रहता है।


DC Current का फुल फॉर्म होता है “Direct Current” (डायरेक्ट करंट)। डीसी करंट के नाम को देखते है तो इसके बारे में पता चल जाता है की यह ऐसा करंट है जो सीधा एक ही दिशा में प्रवाहित होता है।


DC Current का ज्यादा उपयोग तो नही होता है लेकिन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और बैटरी चार्ज करने जैसे काम में पावर सप्लाई के लिए डीसी करंट का उपयोग किया जाता है, जैसे की मोबाइल फोन की बैटरी चार्ज करने के लिए, फ्लैट स्क्रीन टेलीविजन में, इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल्स में डीसी करंट का उपयोग किया जाता है।

क्योंकि दोस्तो डीसी करंट को हम बैटरी या अन्य स्टोरेज में स्टोर कर सकते हैं लेकिन एसी करंट को स्टोर करना पॉसिबल नही है।

DC Current का इतिहास क्या है?

दोस्तो डीसी करंट के बारे में एक बात है जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते है की डीसी करंट को सबसे पहले Alessandro Volta ने प्रोड्यूस किया था और यही डायरेक्ट करंट के जनक है।

इसके बाद डीसी करंट का अविष्कार थॉमस अल्वा एडीसन ने 18वी सदी में किया था। बाद में 19वो सदी में ज्यादातर हरेक काम में डीसी करंट का उपयोग ही किया जाता था।

लेकिन डीसी करंट में करंट के ट्रांसमिशन लॉसेस बहुत होते थे। इसी को देखते है बाद में एसी करंट का उपयोग करना लोगो ने शुरुआत किया।

Final Conclusion

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आपने जाना की अल्टरनेटिंग करंट क्या होता है? डायरेक्ट करंट यानी डीसी करंट क्या होता है? एसी करंट और डीसी करंट का इतिहास क्या है और इन दोनो करंट को किसने बनाया? इसके बारे में आपने जाना।


इसके अलावा एसी करंट और डीसी करंट के फायदे और एसी करंट और डीसी करंट में से अच्छा कौन है? इसके बारे में जाना। इसके साथ ही AC Current और DC Current को लेकर कुछ सवाल जवाब जाने।

मैंने इस आर्टिकल में AC And DC Current Kya Hai? को लेकर डिटेल में जानकारी देने की कोशिश की है। यदि आप कोई जानकारी शामिल करवाना चाहते है या इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Frequently Asked Questions (FAQ) –

Q.1: क्यों DC Current के मुकाबले AC Current का उपयोग ज्यादा किया जाता है?

Ans: DC Current के मुकाबले AC Current का उपयोग ज्यादा किया जाता है क्योंकि

> डीसी करंट की तुलना में एसी करंट less expensive है और इसको generate करना आसान है।
> एसी करंट से डीसी करंट में ट्रांसफर करना आसान है लेकिन डीसी से एसी में कन्वर्ट करना मुश्किल है।
> एसी करंट में डीसी करंट के मुकाबले ज्यादा efficiency होती है।
> डीसी करंट की तुलना में एसी करंट में ट्रांसमिशन के दौरान power loss कम होता है।
> एसी करंट को हम बड़ी आसानी से ज्यादा दूरी तक ले जा सकते है जबकि डीसी करंट को ज्यादा दूरी तक नही ले सकता है।

उपर दिए इन कारणों की वजह से आज DC Current के मुकाबले AC Current का उपयोग ज्यादा किया जाता है

Q.2: AC Current को DC Current में कन्वर्ट कैसे करे?

Ans: एसी करंट को डीसी करंट में कन्वर्ट करने के लिए स्टेप डाउन ट्रांसफार्मर, रेक्टिफायर और कैपेसिटर का इस्तेमाल किया जाता है। इसी की मदद से हम एसी करंट को डीसी करंट में कन्वर्ट कर सकते है।

Q.3: DC Current को AC Current में कन्वर्ट कैसे करे?

Ans: एसी करंट को डीसी करंट में कन्वर्ट करना बहुत आसान है लेकिन डीसी करंट को एसी करंट में वापस कन्वर्ट करना थोड़ा मुश्किल है। इसलिए डीसी करंट को एसी करंट में कन्वर्ट करने के लिए इनवर्टर का उपयोग करते है।

Also Read –

Deepak Singh
Hello Everyone, मेरा नाम Deepak Singh हैं, और मैं इस ब्लॉग पर आपको सभी प्रकार के नए Apps, Games की जानकारी शेयर करता हु साथ ही आपको कंप्यूटर और एंड्राइड से जुड़ी Tips & Tricks बताता ताकि आप इनके बारे में जान सके।