Hello दोस्तों नमस्कार आप सभी का स्वागत है, दोस्तों अगर आपके पास एक Smartphone है और आप WhatsApp application का उपयोग करते हो, तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है।

 

आज हम WhatsApp से संबंधित एक ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी आपको देंगे की पूरी जानकारी पढ़ने के पश्चात आप हैरान हो जाएंगे, क्योंकि जो जानकारी हमारे द्वारा आपको दी जाएगी वह आपके लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण होगी क्योंकि इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को सही जानकारी होती है, इसीलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना, चलिए दोस्तों शुरू करते हैं

 



दोस्तों इस आधुनिकरण के दौर में जो पहले कार्य करने बहुत मुश्किल लगते थे, आज आधुनिकरण, Technology and research के कारण सभी कार्य सरलता से अब किए जा सकते हैं, दोस्तों WhatsApp का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा।

WhatsApp Call record कैसे करें? ये है तरीके –

अभी के युग में कुछ ही लोग होंगे जिनको WhatsApp के बारे में पता नहीं होगा, आधुनिक युग के दौर में WhatsApp Application का प्रयोग बढ़ता ही जा रहा है, आज के समय में WhatsApp सभी के लिए महत्वपूर्ण हो गया है चाहे official work हो या personal use हो दोनों के लिए ही WhatsApp का प्रयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।

 

  • क्या आपने पहले कभी सुना है कि WhatsApp Call को रिकॉर्ड किया जा सकता है?
  • और क्या आपको WhatsApp Call Recording के फायदों के बारे में जानकारी पता है ?
  • साथ ही क्या आप WhatsApp Call को Record करना आता है ?

 

दोस्तों अगर आपको इन तीनों प्रश्नों में से किसी का भी उत्तर नहीं पता है, तो आज आपको सभी जानकारी हमारी पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी, हम आशा करते हैं कि आपको जानकारी बहुत पसंद आने वाली हैl

Whatsapp Call को Record करना आवश्यक क्यों है?

Whatsappcall record kaise hota hai
Call को record करने की जरूरत क्यों है? मान लीजिए, आपके और आपके Client के बीच कुछ महत्वपूर्ण बातचीत हुई और उस कॉल पर उस Client ने कुछ महत्वपूर्ण जानकारी साझा किया है।

 

यदि आप और आपके क्लाइंट अगर text messages के माध्यम से संवाद करते हैं, तो आप उस वार्तालाप के इतिहास (history) को जांच कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप Whatsapp call के माध्यम से बात करते हैं तो क्या होगा? इसलिए अपने क्लाइंट से दोबारा पूछने के बजाय, आप Whatsapp call recording को सुनकर अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

आइए एक और परिदृश्य लें जहां आपको कुछ साबित करना है और एकमात्र सबूत आपका Whatsapp call हो सकता है। एक दुष्ट व्यक्ति आपको Whatsapp या अन्य दूतों पर Call करना पसंद कर सकता है क्योंकि call recording वहाँ एक Noraml process नहीं है। यदि आपके पास Recoders App पहले से हैं, तो आप निश्चित रूप से अपनी बात आसानी से साबित कर सकते हैं।

 

Whatsapp audio call को record कैसे करें?

सबसे पहले हम समझते हैं कि Android Mobile मे whatsapp Audio call Record कैसे कर सकते हैंl दोस्तों हमने आपकी सुविधा के लिए और Best Result के लिए एक list तैयार की है इस list में हमने 5 Best Whatsapp call Recorder app का विस्तृत विवरण किया है, चलिए समझ लेते हैं की किस तरह से इन Recorder app को हमें android Mobile में use करना है।

 

1. Real Call Recorder

सबसे लोकप्रिय call recorder app में से एक Real Call Recorder। इसका प्रयोग Whatsapp messenger, viber, Skype आदि। Real Call Recorder की न केवल Incomming call recording बल्कि Outgoing call recording के लिए भी रिकॉर्ड किया जाता है।

 

यह automatically Whatsapp का उपयोग करके सभी कॉल को रिकॉर्ड करेगा और Recording files MP3 Format में save हो जाता है।

2. Messenger call Recorder

Whatsapp call record करने के लिए Messenger call recorder भी एक और अच्छा विकल्प है। यह रियल कॉल रिकॉर्डर के तरह ही हैं। हालांकि, ऊपर उल्लिखित ऐप की तुलना में, यह ऐप कम बैटरी खपत और Phone memory के साथ उच्च परिभाषा ध्वनि की गुणवत्ता के साथ व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करता है।

 

3. Call Recorder for WhatsApp

Call recorder for whatsapp एक बहुत ही सरल और कुशल ऐप है जो आपको उच्च गुणवत्ता वाले MP3, MP4, FLV और other file format में Whatsapp audio call और Video call record करने में सक्षम है। इस रिकॉर्डर की खास बात यह है कि यह अपने उपयोगकर्ताओं के लिए कई प्रकार की अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करता है। जैसे कि, ऐप आपको सभी Incoming और Outgoing Whatsapp call record करने की अनुमति देता है।

 

Related Post

 

4. Call Recorder – Cube ACR

Call Recorder – Cube ACR APP पूरी तरह से free recoder app एक all in one call recorder है जो किसी भी Incoming and outgoing call को record करने के साथ-साथ whatsapp, Viber, Line, Emo, Skype, Telegram से वीडियो कॉल रिकॉर्ड करने में सछम है।

 

यह शुरू होते ही प्रत्येक कॉल को स्वचालित रूप से रिकॉर्ड कर लेता। इसके अलावा, यह आपको उन संपर्कों की एक सूची बनाने की अनुमति देता है जिन्हें आप स्वचालित रूप से रिकॉर्ड करना चाहते हैं।

5. Automatic Call Recorder

यह सबसे अच्छा और सबसे लोकप्रिय call recorder app में से एक है जो Google Play Store पर available है। यह Users को स्वचालित रूप से Whatsapp call record करने की अनुमति देता है। इस app में pro-version में।
उपयोगकर्ता manual रूप से फोन को shake करके रिकॉर्डिंग शुरू कर सकते हैं।), और उपयोगकर्ता यह सेट कर सकते हैं कि कौन से व्हाट्सएप कॉल record किए गए हैं और जिन्हें अनदेखा किया गया है। क्या अधिक है, यह उपयोगकर्ताओं को clood पर रिकॉर्डिंग को सिंक करने के लिए Google Drive और Drop Box की सुविधा देता है।

दूसरा तरीका जिससे आप whatsapp call को Record कर सकते है।

दूसरा तरीका यह है कि आपको अपने फ़ोन को Root करना पड़ेगा जो कि हमारे android phone के लिए सेफ नही है। इससे आपके फ़ोन को नुकसान हो सकता है ।लेकिन फिर भी आपको अपने फोन को root करना है तो आप SCR Screen Recorder का इस्तेमाल करके फ़ोन को root करके whatsapp Call को record कर सकते है।

iPHONE में whatsapp call record कैसे करें?

अगर आपके पास iphone है और आप whatsapp call को record करना चाहते है तो IPhone पर व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड करना थोड़ा मुश्किल है । आपको iphone में रिकॉर्ड करने के लिए आपको दो फ़ोन और एक Mike की आवश्यकता है। लेकिन इसमें कुछ समय लगता है।

 

आपको अपने प्राथमिक iPhone को एक लाइटनिंग केबल के साथ अपने मैक से connect करना होगा, इसे Quick time में audio source के रूप में चुनें, रिकॉर्डिंग शुरू करें, अपने प्राथमिक iPhone के साथ व्हाट्सएप पर अपने दूसरे फोन को कॉल करें, ग्रुप चैट में अपना वास्तविक संपर्क जोड़ें और सुनिश्चित करें की तीनों फोन कनेक्ट हैं।

 

Whatsapp video call को कैसे रिकॉर्ड करे?

व्हाट्सएप्प पर video call को record करने के लिए आपको कोई खास call recorder की जरूरत नही है बल्कि आपको एक scrren recorder की आवश्यकता है जिसे आपको फोवनलोड करके उस स्क्रीन रिकॉर्डर को ऑन करके अपने whatsapp video call सुरु कर देना है।

 

अगर आपके phone में Inbuilt screen recording app है तो आप इसका प्रयोग कर सकते है अगर नही आपके लिए दो सबसे अच्छे और लोकप्रिय app मौजूद है। हालांकि आप इस से वॉइस को रिकॉर्ड नही कर पाएंगे।

 

  1. Rec. Screen Recorder
  2. AZ Screen Recorder

 

Read : PC Screen Recorder कहा से Download करें? और Computer Screen Record Kaise Kare?

 

क्या video call record करना कानूनी तौर से सही है?

अबतक आपको पता चल चुका है कि कितना आसान है whatsapp call को record करना । लेकिन अब आपको जानना आवश्यक यह है कि क्या कॉल को रिकॉर्ड करना कानून सही है।

 

कुछ देशों में, कानून तौर से किसी भी call record को evidence के रूप में प्रयोग करने की अनुमति देता है। बेशक, यह आपके विवाद के अनुसार होना चाहिए और मौलिक अधिकारों और स्वतंत्रता पर उल्लंघन नहीं करना चाहिए। किसी भी call recording के लिए आपको सामने वाले पक्ष को इसकी जानकारी देना चाहिए।

 

Conclusion

आशा करते हैं की आज का हमारा लेख Whatsapp call Recording कैसे करें? पसंद आया होगा अगर आपको और कोई call recording का तरीका पता हो तो । हमे जरूर बताएं। और इस आर्टिकल को social media पर जरूर Share करे और हमारे facebook page को tag करना न भूले।