How To: WhatsApp एक ऑनलाइन मेसेजिंग प्लेटफॉर्म हैं, जिस पर करोड़ो यूज़र्स हैं, चैटिंग हो या Internet के माध्यम से ऑनलाइन कॉलिंग हो यह सब इसकी मदद से पॉसिबल हो पाता है वो भी बिल्कुल फ्री में।

 

यह ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर कोई चार्ज नही देना पड़ता हैं। पर फ्री होने एक बात है पर हमारा डेटा तो खर्च होता ही है ऐसे में इस पर आने वाले कॉल्स कई बार परेशान करके रख देते हैं।

 

कई बार ऐसा होता है कि जब यूज़र्स को मैसेज का जवाब नही मिलता है तो वो सीधा WhatsApp Voice Call कर देता हैं।

 

वही बात करे WhatsApp पर आने वाले Video Call की तो ये भी एक परेशानी का वजह बन जाता है खास कर पॉप-अप होने वाले कैमरा फोन में जब कॉल आने पर कैमरा अपने आप बाहर पॉप-अप हो जाता है।

 

इसके अलावा व्हाट्सऐप्प में ऐसा कोई भी ऑप्शन नही नही जहां से हम WhatsApp पर आने वाले Calls को बंद कर सके।

 

ऐसे में मजबूरी में हमे अपने फ़ोन का डेटा या Wifi को बंद करना पड़ता है।

 

तो दोस्तो अगर आप व्हाट्सऐप्प पर आने वाले विडियो और वॉइस कॉल्स को ऑफ करना चाहते है और नहीं चाहते है कि कोई भी WhatsApp पर कॉन्टैक्ट करके आपको परेशान कर सके तो कुछ आगे हमने आपको एक ऐसी Tips And Trick को बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप WhatsApp Me Calling Feature Disable कर सकेंगे।

 

WhatsApp Me Calling Feature Disable करने के लिए आपके पैसा दो तरीके है जो आपके काम मे आ सकते हैं, वैसे तो दोस्तों WhatsApp Me Calling Feature Disable करने के आपके पास कई वजहें हो सकते है लेकिन ऑफिशली ऐसा कोई फीचर व्हाट्सऐप्प की तरफ से नही मिलता हैं।

 

WhatsApp Me Calling Feature Disable Kaise Kare?

WhatsApp Me Calling Feature Disable Kaise Kare tarika jane
अगर आप अपने किसी दोस्त या किसी चुनिंदा यूजर्स के WhatsApp को ब्लॉक करना चाहते हैं तो बेहतर होगा की आप उस यूजर को सेटिंग्स में जाकर ब्लॉक कर दीजिए।

 



 

और जब दोबारा चैटिंग करना हो तो आप उस यूजर को दोबारा UnBlock कर सकते हैं। तो चलिए अब इन दो मेथड्स के बारे में जानते है जिसकी मदद से आप यह काम कर सकते हैं।

 

Related Post

WhatsApp में Settings को बदले –

यह बस एक सिंपल मेथड है जिसकी मदद से केवल आप WhatsApp Call से शांति पा सकते हैं, ऐसे मे अगर आप नहीं चाहते कि कोई भी वॉट्सऐप वॉइस या विडियो कॉल आपको डिस्टर्ब करे तो इसके लिए आपको WhatsApp की Settings जाना है और Notifications के सेक्शन में जा कर।

 

इसके बाद आपको यहां पर ‘Call Notifications’ में जाना है यहां आपको Ringtone का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर अब आपको क्लिक करना है।

 

इस पर क्लिक करने बाद अब आपको Ringtone में यहां None के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है और Ok पर क्लिक कर देना हैं। फिर इसके नीचे दिख रहे Vibrate के ऑप्शन पर क्लिक करें और इसे Off कर दें।

 

इसके बाद आपको वॉट्सऐप कॉल आने पर कोई रिंगटोन या वाइब्रेशन से आप डिस्टर्ब नहीं होंगे और यहां अच्छी बात यह है कि कौन सी कॉल मिस हुई है यह भी पता चलता रहेगा।

 

Third Party App की मदद से कर सकते यह काम –

आप इस काम को App की मदद से भी कर सकते हैं पर आपको बता दु की जब आप WhatsApp Calling फ़ीचर को Disable करेंगे तब आपके सभी कॉल्स बंद हो जाते है जरुरी वाले भी। यही वजह है कि इस फीचर को पूरी तरह ऑफ नहीं किया जा सकता लेकिन कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स की मदद ली जा सकती है।

 

 

इसके लिए आप Internet से “Disable WhatsApp Call” नाम के App को डाउनलोड कर सकते हैं। या आप यहां (क्लिक करके) सीधा डाउनलोड कर सकते हैं। यह आपको Google पर सर्च करके आसनी आए मिल जाएगा । जिसकी मदद से आप व्हाट्सऐप्प पर आने वाले Calls को ब्लॉक कर सकते हैं।

 

वही इसके अलावा व्हाट्सऐप्प की तरह ही बहुत से Apps मजूद है जैसे GB WhatsApp और WhatsApp Plus पर यह ऐप्स Safe नही होते हैं।

 

पर आपको इन WhatsApp में कई फ़ीचर्स मिल जाते है जैसे Theme और Font Customization से जुड़े इसके जैसे बहुत से फ़ीचर्स और इनमे से एक WhatsApp Call Block करने का ऑप्शन भी, जिसकी वजह से आप WhatsApp Me Calling Feature Disable कर सकते हैं।

 

Final Words –

कुलमिलाकर आप कुछ ट्रिक यूज़ करके भी Calls एक तरह से Disable कर सकते हैं, जैसे फ़ोन को साइलेंट कर देना जैसे काम। चूंकि व्हाट्सऐप्प में यह फीचर नही है तो इसी तरह से काम चलाना होगा।

 

मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि WhatsApp Me Calling Feature Disable Kaise Kare? इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद।।

 

लेटेस्ट न्यूज़ अप्डेट्स को पढ़ने के लिए Hinditoday.in वेबसाइट पर जरूर विजिट करें।