Instagram सबसे पॉपुलर सोशल प्लेफॉर्म हैं, जहां यूज़र्स की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं, वही यूजर्स इसके बिना रह भी नही पा रहे हैं। इस पर रोजाना लोग कई Videos पोस्ट करते हैं।

 

जिसमें से कई बार कुछ ऐसे वीडियोस आ जाते है जिस के बारे में हम सोचते है कि इसे Download करके अपने फ़ोन में Save कर ले।

 

कई बार हमे अपने दोस्तों या फैमिली मेम्बर्स या किसी सेलेब्रिटी के कभी-कभी कोई Videos या Photos पसंद आ जाता है, तो देखने के अलावा सोचते है कि Offline कर ले और Video को डाउनलोड कर ले।

 

 

पर सिर्फ यही वो कारण नही है, जिसकी वजह से यूज़र्स Instagram से वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं, वैसे काम भले ही जो भी हो पर अगर आप भी इंस्टाग्राम के वीडियो को डाउनलोड करना चाहते है तो चलिए जानते है की Instagram Videos Download कैसे करें? इसके बारे में।

 

Instagram Videos Download कैसे करें?

Instagram Videos Download कैसे करें?  

दोस्तो इंस्टाग्राम से वीडियो डाउनलोड करने के लिए तरीके तो बहुत हैं और आपको इसके लिए बहुत से Apps और Websites भी देखने को मिल जाता हैं पर हम इस पोस्ट में अपने Computer और Smartphone में Instagram के Video को डाउनलोड करने के तरीके के बारे में जानेंगे।

 

जिसकी मदद से आप अपने PC और स्मार्टफोन दोनो में ही आसानी से Instagram के किसी भी वीडियो को बड़े ही आसानी से Download कर पाएंगे।

 

Related Post

Phone पर Instagram Videos को डाउनलोड कैसे करें?

एंड्राइड यूज़र्स के लिए इंस्टाग्राम से वीडियो डाउनलोड करने के लिए बहुत से तरीके हैं, जिसमे से पहला तो आप Android App और दूसरा तरीका है Website की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

  • सबसे पहले अपने फ़ोन से Google Playstore ओपन करे और यहां पर सर्च बॉक्स में “Video Downloader – For Instagram Repost App” लिख कर सर्च करके इस ऐप्प को डाउनलोड करें।
  • (इसके अलावा अगर आप VidMate जैसे App का इस्तेमाल करते है तो आप इसकी मदद से भी वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं)
  • Video Downloader – For Instagram Repost App इंस्टाग्राम वीडियो को डाउनलोड करने के लिए सबसे बेस्ट हैं, और यह आपको गूगल प्लेस्टोर पर फ्री में डाउनलोड करने के लिए मिल जाता हैं।
  • App फ्री होने की वजह से आपको इस ऐप्प में बहुत सारे Ads देखने को मिलता हैं।
  • इस App के फ़ोन में इंस्टॉल हो जाने के बाद अब आपको जिस Video को डाउनलोड करना है उस वीडियो का Link कॉपी कर ले।
  • Copy किए हुए Link को आप इस ऐप्प में जा कर पेस्ट कर दे जिसके बाद आपका वीडियो डाउनलोड होने लग जाएगा।

 

Computer पर Instagram Videos को डाउनलोड कैसे करें?

 

Internet पर आपको इंस्टाग्राम से Video को Download करने के लिए ढेर सारे Websites देखने को मिल जाएगा, जिनका काम लगभग Same हैं, जहां से आप Instagram Videos को डाउनलोड कर सकते हैं।

 

पर हम जिस वेबसाइट की बात करने वाले हैं उसका नाम है DreDown हालांकि इसके अलावा भी कई वेबसाइट है जैसे कि DownloadGram और W3Toys Etc. पर हम DreDown के माध्यम से Instagram Videos को Download कैसे करना है उसके बारे में जानते हैं।

 

Computer पर Instagram Videos को डाउनलोड करने का तरीका –

 

  • फर्स्ट आपको जिस वीडियो को Download करना है उस वीडियो का।लिंक कॉपी इंस्टाग्राम पर जाकर कॉपी कर ले।
  • अब आप DreDown के वेबसाइट को अपने कंप्यूटर में ब्राउज़र की मदद से ओपन करे और यहां पर आपको अब अपना इंस्टाग्राम के वीडियो का कॉपी किया URL को पेस्ट करना हैं।
  • यूआरएल डालने के बाद आपको DreDown पर क्लिक करना है जिसके बाद ये Video को एनालाइज करेगा और फिर वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

 

तो जैसा कि मैंने यूजर कहा था कि एंड्राइड फ़ोन में दूसरे तरीको से भी वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं तो ऐसे में आप इन ऊपर बताई गई साइट्स का इस्तेमाल करके अपने Instagram Videos को Download कर सकते हैं।

 

आपको ये पोस्ट कैसा लगा मुझे कमेंट करके जरूर बताएं, मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Instagram Videos Download कैसे करें? ऐसे ही जानकारियों के लिए यहां आते रहे।