फोन में होने वाले Data खपत को कम कैसे करें? इन 5 तरीकों से कर सकते है ये काम

फोन में होने वाले Data खपत को कम कैसे करें?
फोन पर ऑनलाइन Internet की मदद से हम पूरे दिन कुछ न कुछ काम करते रहते है जिसकी वजह से हमे डेटा की जरूरत हमे ज्यादा पड़ती है और यह खर्च भी जल्दी होता हैं। हमे डेटा तो लिमिटेड मिलता है पर फोन में इंटरनेट को कुछ देर ऑन छोड़ दे तो यह हमारे डेटा को जल्दी खत्म कर देता हैं।

 

ऐसे में आप चाहे तो अपने फोन में कुछ सेटिंग्स को बदलके और कुछ बातों का ध्यान रख कर फोन में होने वाली डेटा खपत को कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते है कि फोन में होने वाले Data खपत को कम कैसे करें? यह काम आप इन 5 तरीकों से कर सकते हैं।

 

  1. बैकग्राउंड ऐप डेटा को रिस्ट्रिक्ट करके।
  2. फोन में डेटा कंप्रेशन का उपयोग करके।
  3. फोन में डेटा लिमिट सेट करके।
  4. गूगल मैप को ऑफलाइन में इस्तेमाल करके।
  5. अपडेट के लिए वाई-फाई का उपयोग करके।

 

फोन में होने वाले Data खपत को कम कैसे करें?

फोन में होने वाले Data खपत को कम कैसे करें?

जिस समय ये पोस्ट लिख रहे है इस समय दुनिया कोरोना वायरस के महामारी जूझ रहा है ऐसे में सभी लोग घर बैठे काम कर रहे हैं। वही अगर आप घर से अपने काम को कर रहे है तो आपका डेटा काफी तेजी से खत्म हो रहा होगा ऐसे में आप आगे बताए गए ट्रिक्स की मदद से अपने डेटा को काफी हद तक बचा पाएंगे।

 

1. बैकग्राउंड ऐप डेटा को रिस्ट्रिक्ट करें

 

ये बेहद जरूरी है कि आपको पता हो कि आपका फोन के ऐप्स कितना डेटा कंज्यूम कर रहे हैं। फोन में ऐसे कई ऐप्स होते है जो बैकग्राउंड में हमेशा चलते रहते है।

 

ऐसे में वे ऐप्स आपके फोन के डेटा को बिना काम के भी खपत करते रहते हैं। उन्हें आप फोन के सेटिंग्स में जाकर डेटा यूजेज के अंदर ‘रिस्ट्रिक्ट ऐप बैकग्राउंड डेटा’ पर क्लिक करके बैकग्राउंड मे होने वाले डेटा खर्च को बचा सकते हैं।

 

2. फोन में डेटा कंप्रेशन का उपयोग करें

 

यह काम केवल आप ब्राउज़िंग के दौरान गूगल क्रोम ब्राउज़र में डेटा बचने में उपयोग कर सकेंगे। हर फोन में गूगल क्रोम ब्राउज़र पहले से इंस्टॉल्ड मिलता हैं जहां आपको इस ऐप में डेटा कंप्रेशन का ऑप्शन इंबिल्ट मिलता हैं।

 



 

आपको इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको इसके लिए ब्राउज़र के दायीं तरफ कॉर्नर में तीन डॉट नजर आएंगे उन पर क्लिक करके सेटिंग्स में जाकर डेटा सेवर ऑप्शन को इनेबल कर सकते हैं।

 

3. फोन में डेटा लिमिट सेट करें

 

आप चाहे तो फोन में डेटा लिमिट को सेट करके भी आप एक्स्ट्रा खर्च होने वाले डेटा को बचा सकते हैं। ऐसा आप डेटा लिमिट को सेट करके कर सकते हैं। डेटा लिमिट सेट करके आप अपना डेटा यूज ट्रैक कर सकते हैं। आप इस फीचर को इनेबल करने के लिए अपने ऐंड्रॉयड फोन की सेटिंग में जाएं।

 

यहां पर सेटिंग्स में आपको डेटा यूजेज का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें, फिर बिलिंग साइकल में जाएं इसके बाद डेटा लिमिट और बिलिंग साइकल पर क्लिक करके आप डेटा लिमिट को सेट कर सकते हैं।

 

4. गूगल मैप को ऑफलाइन में इस्तेमाल करें

गूगल मैप एक मोस्ट पॉपुलर ऐप हैं। जहां आप कही के भी रास्ते को इसके मैप की मदद से आसानी से देख सकते हैं। वही इसके इस्तेमाल से यूजर का काफी डेटा भी खर्च होता है। ऐसे में डेटा को बचाने के लिए आप उन इलाकों के मैप्स को सेव कर सकते हैं, जिसका उपयोग आप करना चाहते हैं। मैप डाउनलोड होने के बाद आप GPS की मदद से इसका इस्तेमाल ऑफलाइन भी कर सकते हैं।

 

5. App अपडेट के लिए WiFi का उपयोग करें

जब घर मे होते है तब फोन वाई-फाई से हमेशा जुड़ा हुआ रहता हैं। ऐसे में अगर आप इस समय भी कही बाहर का काम कर रहे हैं तो ऐसे में आप अपने जरूरी और बड़े डेटा खपत वाले कामो को घर पर ही कर सकते हैं। ऐसे मव आप आप बड़े साइज वाले फाइल्स और किसी ऐप के अपडेट के लिए घर के वाई-फाई से कर सकते हैं।

 

जिस से आपके फोन का डेटा बच सकेगा। आप ऐप्स को वाई-फाई से अपडेट करने के लिए आप फोन के मेन्यू में जाकर सेटिंग्स में जाएं और ‘ऑटो अपडेट ऐप्स ओवर वाई-फाई ओनली‘ ऑप्शन पर क्लिक करें। जिसके बाद ऐप सिर्फ वाई-फाई से कनेक्शन होने के बाद ही होगा।

 

Final Words –

दोस्तों तो आप इन 5 तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपने डेटा खर्च को कम कर सकते हैं। ये बेहद ही आसान हैं। फोन में होने वाले डेटा खर्च बेहद ही जल्दी से हो जाते हैं। तो मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि फोन में होने वाले Data खपत को कम कैसे करें?

Deepak Singh
Hello Everyone, मेरा नाम Deepak Singh हैं, और मैं इस ब्लॉग पर आपको सभी प्रकार के नए Apps, Games की जानकारी शेयर करता हु साथ ही आपको कंप्यूटर और एंड्राइड से जुड़ी Tips & Tricks बताता ताकि आप इनके बारे में जान सके।